भारत के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS पर एक नेटवर्क द्वारा हमला किया गया था : 7 दिनों से अधिक समय तक ठप रहा, और काम केवल मैन्युअल रूप से किया जा रहा था

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली

AIIMS, भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक अस्पतालों में से एक, एक suspected ransomware द्वारा हमला किया गया था। 7 दिनों से अधिक समय तक बाधित रही चिकित्सा ,कर्मचारियों के काम को “मैनुअल” मोड पर स्विच करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
28 नवंबर की खबर के अनुसार, भारत के प्रमुख सार्वजनिक चिकित्सा संस्थानों में से एक, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को साइबर हमले का सामना करना पड़ा और व्यापार में रुकावट का सामना करना पड़ा।


outage ने प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने वाले सैकड़ों रोगियों और चिकित्सकों को प्रभावित किया, रोगी प्रवेश, निर्वहन और बिलिंग जैसी प्रणालियों को प्रभावित किया।
1956 में स्थापित, AIIMS में हजारों मेडिकल स्नातक और स्नातक छात्र हैं। यह संस्था 2,200 से अधिक बिस्तरों की क्षमता वाले भारत के सबसे बड़े राज्य के स्वामित्व वाले अस्पतालों में से एक है।
अस्पताल ने कहा कि पिछले बुधवार (23 नवंबर) को हुआ साइबर हमला एक रैंसमवेयर हमला प्रतीत होता है क्योंकि हैकर्स ने संक्रमित फाइलों के एक्सटेंशन में बदलाव किया है।
AIIMS के administrators के interview में, पिछले बुधवार सुबह से इसकी देखभाल सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।


मरीज के डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए जिम्मेदार सर्वर के साथ, एजेंसी हस्तलेखन रोगी रिकॉर्ड सहित मैन्युअल संचालन में बदल गई। आउटेज ने लंबी कतार अवधि और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रयासों में चूक का कारण बना।
शुरुआती घंटों के व्यवधान के बाद, अस्पताल ने एक बयान जारी कर साइबर हमले की पुष्टि की। रुकावट अगले दिन तक जारी रही।
एक रेजिडेंट डॉक्टर ने एक interview में कहा, “कई रक्त के नमूने हैं जिन्हें भेजा नहीं जा सकता है, इमेजिंग अध्ययन नहीं किए जा सकते हैं, और पिछली रिपोर्ट और छवियां नहीं देखी जा सकती हैं। बड़ी संख्या में ऑपरेशन केवल मैन्युअल रूप से किए जा सकते हैं,


गुरुवार की देर रात तक, अस्पताल ने डॉक्टरों को आउटेज के दौरान जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र सहित रिकॉर्ड हाथ से लिखना जारी रखने का निर्देश दिया।
पिछले शनिवार तक अस्पताल का सर्वर अभी भी प्रभावित था और संबंधित काम मैन्युअल रूप से किया जा रहा था. भारतीय राष्ट्रीय सूचना केंद्र की एक टीम भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि AIIMS को जल्द से जल्द ठीक होने में मदद मिल सके।
जटिल सिस्टम। घटना की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, बैकअप से डेटा को पुनर्स्थापित करने के प्रयास चल रहे हैं।


इसी समय, केंद्रीय जांच ब्यूरो और दिल्ली पुलिस के खुफिया एकीकरण और रणनीतिक संचालन विभाग सहित कई कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​भी जांच कर रही हैं कि इस घटना के पीछे कौन है। मामले को लेकर पुलिस की ओर से औपचारिक आरोप पत्र दाखिल किया गया है।

Sharing Is Caring:

मध्य प्रदेश के मंदसौर में स्थित गांधीसागर बांध|

गांधीसागर बांध मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में चंबल नदी पर स्थित है। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण बांधों में से एक है और इसे चंबल घाटी परियोजना के तहत…

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश के राजाओं द्वारा 950 से 1050 ईस्वी के बीच किया गया था। इस प्रोजेक्ट में हम खजुराहो के पर्यटन स्थल का विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

खजुराहो पर्यटन स्थल के बारे में

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण…

Multimedia के माध्यम से हम Human User से Connect होकर विभिन्न प्रकार की जानकारियों को Electronic Format में प्रदर्शित कर सकते हैं। यह Human User की अधिक से अधिक जानकारियों को कम से कम समय में रोचक (Interesting) तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। अत: इसी कारण से Multimedia का उपयोग विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम, विज्ञापन तथा शिक्षाप्रद कार्यक्रमों में किया जाता है। इसके अलावा मल्टीमीडिया का उपयोग आज Space Science, Security System इत्यादि में भी किया जाता है।

मल्टीमीडिया की आवश्यकता तथा उसका विभिन्न क्षेत्रो में क्या उपयोग है ?

मल्टीमीडिया आधुनिक दुनिया का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में अनेक प्रकार से हो रहा है। यह न केवल विजुअल और श्रव्य धारणा करता है,…

1 thought on “भारत के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS पर एक नेटवर्क द्वारा हमला किया गया था : 7 दिनों से अधिक समय तक ठप रहा, और काम केवल मैन्युअल रूप से किया जा रहा था”

Leave a Comment