बच्चों का Aadhaar Card बनावाने का सरल तरीका

बच्चों का Aadhaar Card बनवाने के लिए किसी खास डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है. बच्चे का आधार बनवाने के लिए उसका जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज पेपर {chandlaboard.in}की जरूरत पड़ती है. इसके साथ ही बच्चे के माता या पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की भी जरूरत पड़ती है लेकिन हम आपको एक सरल तरीके के बारे में बताएंगे जो बहुत कम लोग जानते होंगे।

इसमें आपको adhaar केंद्र भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो चलिए हम आपको बताते है।

STEP 1 – आपके मोबाइल में जो भी ब्राउज़र है उसे OPEN कर ले।

STEP 2 – फिर आप Google में India Post Payments Bank सर्च करे।

STEP 3 – जो सबसे पहले website आये उस पर Click करो।

इसके बाद आपके सामने पूरी वेबसाइट खुल जायगी ,SERVICE REQUEST पर टच करने के बाद आप ippb-customers पर क्लिक करे।

ये भी जरूर पढे -:

STEP 4 – इसके बाद बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे आपको सबसे नीचे चला जाना दोनों पर एक child adhaar enrolment ऑप्शन रहेगा , उस पर क्लिक करे।

उसके बाद नीचे एक फॉर्म होगा

उसको भरे फॉर्म में जो भी आपने मोबाइल नंबर डाला होगा उस पर एक कॉल आएगी , और एक दो दिन में ही एक व्यक्ति आधार केंद्र की तरफ से आएगा और आपके बच्चे का adhaar card बना देगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर जरूर करे।

Sharing Is Caring:

मध्य प्रदेश के मंदसौर में स्थित गांधीसागर बांध|

गांधीसागर बांध मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में चंबल नदी पर स्थित है। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण बांधों में से एक है और इसे चंबल घाटी परियोजना के तहत…

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश के राजाओं द्वारा 950 से 1050 ईस्वी के बीच किया गया था। इस प्रोजेक्ट में हम खजुराहो के पर्यटन स्थल का विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

खजुराहो पर्यटन स्थल के बारे में

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण…

Multimedia के माध्यम से हम Human User से Connect होकर विभिन्न प्रकार की जानकारियों को Electronic Format में प्रदर्शित कर सकते हैं। यह Human User की अधिक से अधिक जानकारियों को कम से कम समय में रोचक (Interesting) तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। अत: इसी कारण से Multimedia का उपयोग विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम, विज्ञापन तथा शिक्षाप्रद कार्यक्रमों में किया जाता है। इसके अलावा मल्टीमीडिया का उपयोग आज Space Science, Security System इत्यादि में भी किया जाता है।

मल्टीमीडिया की आवश्यकता तथा उसका विभिन्न क्षेत्रो में क्या उपयोग है ?

मल्टीमीडिया आधुनिक दुनिया का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में अनेक प्रकार से हो रहा है। यह न केवल विजुअल और श्रव्य धारणा करता है,…

Leave a Comment