Area 51 में क्या है ?

जुलाई 1947 में अमेरिका में UFO का व्यापक क्रेज था। पूरे देश में लोगों ने UFO उड़ने की सूचना दी। इस क्रेज़ की शुरुआत लगभग 1 महीने पहले 24 जून 1947 को हुई। जब प्राइवेट पायलट केनेथ अर्नोल्ड ने दावा किया कि उसने सिएटल के आसपास एक पहाड़ी के पास 9 चमकदार UFO’S देखे। उन्होंने दावा किया कि वे 2,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहुत तेज उड़ रहे थे। इसके 2 सप्ताह के भीतर,लोगों ने पूरे अमेरिका से UFO को उड़ते हुए देखने की सूचना दी, मीडिया में इसकी खूब चर्चा होने लगी थी। मीडिया ने इसे परमाणु स्थलों से जोड़ना शुरू किया। उन्होंने सबसे अधिक यूएफओ देखे जाने वाले तीन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया ये परमाणु परीक्षण के स्थल थे। इस बीच, न्यू मैक्सिको के एक व्यक्ति, मैक ब्रेज़ेल ने अपने खेत में अजीबोगरीब कचरा पाया।

लेकिन वह समझ नहीं पाया की वह कचरा क्या था और इसलिए वह 7 जुलाई को मलबा लेकर रोसवेल के शेरिफ के पास गया इसमें एक सेना अधिकारी कर्नल विलियम ब्लैंचर्ड का ध्यान आकर्षित किया। वह रोसवेल आर्मी एयरफ़ील्ड (RAAF) के कमांडिंग ऑफिसर थे। अगले दिन, उन्होंने एक स्टेटमेंट में कहा की उन्हें एलियन के कुछ सबूत मिले है। लेकिन अगले ही दिन उस ऑफिसियल ने अपनी बात को पलट दिया उन्होंने कहा की जो मलबा हमारे पास है वो एक वेदर बैलून का मलबा है सबूत के तौर पर मेजर मार्सेल की तस्वीरें जारी की गईं,जहां उन्हें मौसम के गुब्बारे के टुकड़ों के साथ देखा जा सकता है इसके बाद यह खबर दब गई। मीडिया ने मान लिया कि कभी कोई UFO नहीं था,बल्कि केवल एक मौसम का गुब्बारा था। और जनता की रुचि भी कम हो जाती है।

लेकिन वर्षों बाद, 1970 के दशक के अंत में,एक बार फिर वही अफवाहें फैल रही होती है, कि न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में एक UFO को उड़ते हुए देखा गया है। अफवाहों में कहा जा रहा था की की इस UFO में बिजली कड़की और UFO क्रैश कर गया और इसके अंदर जो भी एलियन थे वे सब मारे गए। साल 1980 में मेजर मार्सेल ने द रोसवेल इंसीडेंट नामक पुस्तक लिखी, जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने जो मलबा देखा था, वह “इस पृथ्वी पर” किसी भी चीज़ से नहीं बना था। यह इस दुनिया से नहीं लग रहा था। तब से रोजवेल घटना का महत्व बढ़ता चला गया।

अफवाहों में कहा जा रहा था की की इस UFO में बिजली कड़की और UFO क्रैश कर गया और इसके अंदर जो भी एलियन थे वे सब मारे गए। साल 1980 में मेजर मार्सेल ने द रोसवेल इंसीडेंट नामक पुस्तक लिखी, जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने जो मलबा देखा था, वह “इस पृथ्वी पर” किसी भी चीज़ से नहीं बना था। यह इस दुनिया से नहीं लग रहा था। तब से रोजवेल घटना का महत्व बढ़ता चला गया। नए सिद्धांत सामने आए हैं। लोगों का दावा है कि यूएफओ क्रैश में एक जीवित एलियन मिला था। और यह कि अमेरिकी सेना ने एलियन को एक गुप्त ठिकाने पर रखा है और कुछ लोगों का मानना ​​है कि अब तक एलियन को एक टॉप-सीक्रेट बेस पर कैद रखा गया है। और यह कि अमेरिकी सेना एलियन तकनीक को रिवर्स -इंजीनियर करने की कोशिश कर रही है।और एलियंस के जीवन पर शोध। लेकिन यह एक टॉप-सीक्रेट लोकेशन पर हो रहा है जिसका नाम है AREA 51 .

दोस्तों, AREA 51 दरअसल एक अमेरिकी सैन्य सुविधा है जो एक रेगिस्तान के बीच में पाई जाती है। निकटतम शहरों से मीलों दूर। लोगों के लिए वहां जाना, अतिक्रमण करना और अंदरजाना बिल्कुल मना है।

AREA 51
AREA 51

AREA 51 Lincolnshire, दक्षिणी नेवादा, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक क्षेत्र है, जो Las Vegas शहर के उत्तर-पश्चिम में 130 किलोमीटर दूर है। यहां एक वायु सेना का Base है। इस क्षेत्र को संयुक्त राज्य द्वारा गुप्त रूप से नए वायु सेना के विमानों को ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है। विकास और परीक्षण के लिए एक जगह है।


AREA 51 लगभग 155 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है, जो Las Vegas शहर से 130 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है। यह समुद्र तल से 1,350 मीटर ऊपर है और अमेरिकी वायु सेना प्रशिक्षण सुविधा (Nellis Air Force Range, NAFR) का हिस्सा है। सैटेलाइट मैप पर, एरिया 51 के सबसे आकर्षक चिन्ह एक मैदान के आकार में कई सियान airstrips हैं।

यह इलाका रेगिस्तान के बीच में है। लंबी दूरी के लिए और कुछ नहीं है 250 किमी लंबा हाईवे इस रेगिस्तान से होकर जाता है लेकिन इस हाईवे पर कोई गैस स्टेशन भी नहीं मिलता गर्मियों में सुबह यहाँ का तापमान 40°C से ऊपर होता है,और एरिया 51 के पास इस रेगिस्तान में केवल एक छोटा सा गाँव है, राहेल। इस गाँव की जनसंख्या 54 थी 2019 तक।54,000 या 5,400 नहीं,केवल 54 इस क्षेत्र के इतने अलग-अलग होने का कारण यह है कि Area 51 अमेरिका में सरकार द्वारा नियंत्रित सबसे बड़ी भूमि, नेवादा परीक्षण और प्रशिक्षण रेंजर पर है,और यह क्षेत्र अधिक में फैला हुआ है। 12,000 किमी² से अधिक इस सुविधा के अलावा,नेवादा टेस्ट साइट, जहां एक अन्य प्रतिबंधित सैन्य सुविधा है 1950 से 1990 के दशक के दौरान परमाणु हथियारों का परीक्षण किया था।जाहिर है, अगर परमाणु हथियारों का परीक्षण किसी ऐसे स्थान पर किया जा रहा है, जहां परमाणु हथियार चलते हैं, तो से प्रतिबंधित AREA बनाना महत्वपूर्ण है।

Sharing Is Caring:

मध्य प्रदेश के मंदसौर में स्थित गांधीसागर बांध|

गांधीसागर बांध मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में चंबल नदी पर स्थित है। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण बांधों में से एक है और इसे चंबल घाटी परियोजना के तहत…

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश के राजाओं द्वारा 950 से 1050 ईस्वी के बीच किया गया था। इस प्रोजेक्ट में हम खजुराहो के पर्यटन स्थल का विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

खजुराहो पर्यटन स्थल के बारे में

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण…

Multimedia के माध्यम से हम Human User से Connect होकर विभिन्न प्रकार की जानकारियों को Electronic Format में प्रदर्शित कर सकते हैं। यह Human User की अधिक से अधिक जानकारियों को कम से कम समय में रोचक (Interesting) तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। अत: इसी कारण से Multimedia का उपयोग विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम, विज्ञापन तथा शिक्षाप्रद कार्यक्रमों में किया जाता है। इसके अलावा मल्टीमीडिया का उपयोग आज Space Science, Security System इत्यादि में भी किया जाता है।

मल्टीमीडिया की आवश्यकता तथा उसका विभिन्न क्षेत्रो में क्या उपयोग है ?

मल्टीमीडिया आधुनिक दुनिया का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में अनेक प्रकार से हो रहा है। यह न केवल विजुअल और श्रव्य धारणा करता है,…

1 thought on “Area 51 में क्या है ?”

Leave a Comment