Quick Recap कंम्प्यूटर दक्षता

Computer Efficiency एक व्यक्ति की क्षमता को दर्शाता है जो कंप्यूटर और उनके तकनीकी प्रयोगों का आवश्यक और प्रभावी उपयोग कर सकता है। यह उन दस्तावेज़ों, फंक्शन्स, प्रोग्रामिंग, डेटा संग्रहण और उनके संबंधित प्रौद्योगिकियों को समझने की क्षमता है जिनका उपयोग कंप्यूटर प्रॉब्लमों का हल निकालने और कंप्यूटर सिस्टम को संचालित करने में किया जा सकता है।

कंम्प्य़ूटर सिस्टम के साथ परिचित होना

कंम्प्य़ूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो डेटा तथा निर्देशों को स्वीकार करता है और सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार ,परिणाम के लिए डेटा को प्रोसेस ,स्टोर अथवा डिस्प्ले करता है।

कंम्पयूटर का इतिहास

  • अबेकस(Abacus) सबसे पहला एंव सरल यंत्र है। इसका अविष्कार 1602 ई. में चीन में किया गया था । इसका प्रयोग जोड़ने ,घटाने तथा वर्गमूल ज्ञात करने के लिए किया जाता है।
  • चालर्स बैवेज (Charles Babbage) को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। इन्होने 1857 ई. में एनालिटिकल इंजन का अविष्कार किया, जिसका प्रयोग सभी गणतीये संंक्रियाव को करने में किया जाता था।
  • पास्कलाइन(Pascaline) का अविष्कार ब्लेज़ पास्कल (BlaisePascal) द्वारा 1642 ई. में किया गया था। यह प्रथम मकैनिकल एडिंग मशीन है , जो ओडोमीटर एंव घडी के सिंद्धांत पर कार्य करती है।
  • ENIAC (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल्स इंट्रीग्रेटेर एंड कंप्यूटर) पहला डिजिटल कंप्यूटर था। इसका प्रयोग प्राइवेट फर्मो ,इंजीनियर्स रिसर्च एसोसिएशन और IBM में किया गया था।

कंप्यूटर की पीढ़ियां

आधुनिक कंप्यूटरों के इतिहास को तकनीकी विकास के अनुसार कई भागों में बांटा जाता है जिन्हें कंप्यूटर की पीढ़ियां कहा जाता है ये पीढ़ियां निम्न है

पीढ़ीस्विचिंग डिवाइसस्टोरेज डिवाइसगतिऑपरेटिंग सिस्टमभाषाविशेषताएंउपयोग
प्रथम (1940-56)वैक्यूम ट्यूबमेगनेटिक ड्रममिली सेकंडबैच ऑपरेटिंग सिस्टममशीनी भाषा (बाइनरी नंबर 0 ‘s और 1 ‘s )सीमित मुख्य स्टोरेज क्षमता मंद गति से इनपुट-आउटपुटमुख्यतावैज्ञानिक और सामान्य व्यापार सिस्टम जैसे – ENIAC,UNIVAC,MARK – 1 आदि।
द्वितीय (1956 -63)ट्रांजिस्टर (सेमीकंडक्टर से बने)मैग्नेटिक कोर टेक्नोलॉजीमाइक्रो सेकंडमल्टी टास्किंग ,टाइम शेयरिंगअसेंबली भाषा,उच्चस्तरीय भाषाट्रांजिस्टर का उपयोग आरंभ, आकार और ताप में कमी, तीव्र और विश्वसनीयेव्यापक व्यावसायिक प्रयोग,इंजीनियरिंग डिजाइन, इन्वेंटरी अपडेशन
तृतीय (1964 – 71)इंट्रीग्रेटिड सर्किट (IC) (सिलिकॉन से बने)मैग्नेटिक कोरनैनो सेकंडरियल टाइम /टाइम शेयरिंगफोरट्रान ,कोबोल आदिचुंबकिये कोर सॉलिड स्टेट का मुख्य स्टोरेज के रूप में उपयोगडेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम ; जैसे – IBMS System/360 आदि।
चतुर्थ (1971 – वर्तमान)बड़े पैमाने पर इंट्रीग्रेटेड सर्किट /माइक्रो प्रोसेस्सर्ससेमीकंडक्टर मेमोरी ,विंचेस्टर डिस्कपीको सेकंडटाइम शेयरिंग नेटवर्कफोरट्रोन 77 ,पास्कल ADA ,कोबोल – 74मिनी कंप्यूटर के उपयोग में वृद्धिइलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर ; जैसे IBM,PC-XT,एप्पल आदि
पंचम (वर्तमान -आगे तक )सबसे बड़े पैमाने पर इंट्रीग्रेटेड सर्किटऑप्टिकल डिस्कनॉलेज इनफार्मेशन प्रोसेसिंग सिस्टमइनफार्मेशन मैनेजमेंट नेचुरल लेंग्वेज ,प्रोसेसिंग स्पीच कैरेक्टर , इमेज रेकोगिनिसेशनआर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI); जैसे – रोबोटिक्स

कंप्यूटर के प्रकार

कम्पयूटरो को उनकी रूपरेखा , कार्य तथा उदेश्यों आदि के आधार पर विभिन्न वर्गो में विभाजित किया गया है जो निम्न है –

आकार के आधार पर

अकार के आधार पर कंप्यूटर चार प्रकार के होते है

(i) माइक्रो कंप्यूटर ये कंप्यूटर अकार में इतने छोटे होते है की इन्हे डेस्क पर सफलतापूर्वक रखा जा सकता है। इन्हे कंप्यूटर ऑन ए चिप भी कहा जाता है ;जैसे – परसनल कंप्यूटर (PC) ,डेस्कटॉप कंप्यूटर ,लैपटॉप टैबलेट कंप्यूटर ,परसनल डिजिटल अस्सिस्टेंट आदि।

(ii) मिनी कंप्यूटर मध्यम अकार के इन कम्प्यूटरो की कार्य क्षमता तथा कीमत दोनों ही माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में अधिक होती है।
मिनी कंप्यूटर की गति 10 से 30 MIPS होती है। जैसे – HP900,RISC 6000 आदि।

(III) मेनफ्रेम कंप्यूटर ये कंप्यूटर आकार ,कार्य क्षमता और कीमत में मिनी तथा माइक्रो कम्प्यूटर्स दोनों से अधिक बड़े होते है।
इनका उपयोग कर्मचारियों का भुगतान करने ,उपभोक्ता द्वारा खरीदी गयी वस्तुओ का लेखा – जोखा रखने आदि कार्यो में किया जाता है ;जैसे – CRAY – 1 ,IBM 4381 आदि।

(IV) सुपर कंप्यूटर ये कंप्यूटर सर्वाधिक गति तथा संग्रह क्षमता वाले होते है इनका अकार एक सामान्य कमरे के बराबर होता है इनका उपयोग मौसम की भाविस्य्वाणी करने ,एनिमेशन , अंतरिक्ष आदि यात्रा के कार्यो में किया जाता है।
उदहारण – PARAM,PRATYUSH आदि।

कार्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार

कार्य के आधार पर, कंप्यूटर विभिन्न प्रकार में आते हैं। ये कंप्यूटर उन कार्यों के आधार पर विभाजित होते हैं जिन्हें वे कर सकते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ प्रमुख कंप्यूटर के प्रकार:

  1. आनुगमन कंप्यूटर (Analog Computers): ये कंप्यूटर आनुगमन मूल्यों का प्रसंस्करण करने में सहायक होते हैं। वे आनुगमनिक मानों की समर्थना करते हैं और यह सिग्नल्स को वास्तविक समय में प्रसंस्करण करने के लिए उपयुक्त होते हैं।
  2. डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computers): ये कंप्यूटर डिजिटल आंकिक मानों की प्रसंस्करण करने के लिए उपयुक्त होते हैं। वे 0 और 1 के डिजिटल बिनरी मानों का उपयोग करके जानकारी प्रसंस्करण करते हैं।
  3. सर्वर (Server): सर्वर कंप्यूटर नेटवर्क पर जानकारी की प्रबंधन और संचालन के लिए उपयुक्त होते हैं। वे क्लाइंट कंप्यूटरों को सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे कि फ़ाइल स्टोरेज, डेटाबेस प्रबंधन, नेटवर्क सुरक्षा आदि।
  4. पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer): पर्सनल कंप्यूटर व्यक्तिगत उपयोग के लिए होते हैं। ये कंप्यूटर एक व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाते हैं और वे आमतौर पर डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट आदि में उपलब्ध होते हैं।
  5. वर्ग कंप्यूटर (Supercomputer): ये कंप्यूटर अत्यधिक गति और प्रोसेसिंग क्षमता के साथ बड़ी जटिल गणनाओं का समर्थन करते हैं। वे वैज्ञानिक अनुसंधान, मौखिक और ग्राफिक्स काम, मौसम पूर्वानुमान, जेनोमिक्स, आदि में उपयोग होते हैं।
  6. एम्बेडेड कंप्यूटर (Embedded Computer): ये कंप्यूटर अन्य डिवाइस में एक्सट्रा काम करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। वे उन उपकरणों में दिए जाते हैं जिन्हें किसी विशिष्ट कार्य के लिए तैयार किया जाता है, जैसे कि माइक्रोकंट्रोलर और सेंसर्स।
  7. वर्चुअल कंप्यूटर (Virtual Computer): ये कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर का एक मिश्रण होता है जो एक वास्तविक कंप्यूटर की तरह कार्य करता है, लेकिन यह एक अन्य कंप्यूटर पर स्थापित होता है।

यह सिर्फ़ कुछ कंप्यूटर के प्रकार हैं, और वास्तविकता में और भी बहुत सारे प्रकार के कंप्यूटर होते हैं जो विभिन्न कार्यों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

उद्देश के आधार पर

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर दो प्रकार के होते हैं

(i) साधारण प्रयोग कंप्यूटर (General Purpose Computers): ये कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम होते हैं, जैसे कि डेटा प्रोसेसिंग, गेमिंग, ग्राफिक्स, वेब ब्राउज़िंग, आदि। इन कंप्यूटरों का उद्देश्य विभिन्न वातावरण में विभिन्न कार्यों का समर्थन करना होता है।

(ii) विशिष्ट उद्देशय कंप्यूटर इनका उपयोग अंतरिक्ष विज्ञान,मौसम विज्ञान ,यातायात नियत्रण इत्यादि के लिए किया जाता है।

FAQ

कंप्यूटर दक्षता क्या है?

कंप्यूटर दक्षता एक व्यक्ति की क्षमता है जिसमें वह कंप्यूटर का उपयोग करके जानकारी प्राप्त करने, संग्रहण करने, प्रसंस्करण करने और साझा करने में सक्षम होता है।

कंप्यूटर दक्षता क्यों महत्वपूर्ण है?

कंप्यूटर दक्षता महत्वपूर्ण है क्योंकि आजकल कंप्यूटर और तकनीकी उपकरणों का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में हो रहा है। यह हमें जानकारी प्राप्त करने, कार्यों को संगठित करने, और अनुभवों को साझा करने का एक माध्यम प्रदान करता है।

कंप्यूटर दक्षता कैसे प्राप्त की जा सकती है?

    कंप्यूटर दक्षता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति कंप्यूटर का उपयोग नैतिकता, वेब ब्राउज़िंग, ऑफिस सूट का उपयोग, बेसिक प्रोग्रामिंग और डेटा संग्रहण की क्षमता आदि में विकसित कर सकते हैं।

    कंप्यूटर शिक्षा क्या है?

    कंप्यूटर सिक्षा एक प्रक्रिया है जिसमें लोगों को कंप्यूटर का सही तरीके से उपयोग करने की शिक्षा दी जाती है, ताकि वे जानकारी प्राप्त कर सकें, कार्यों को संगठित कर सकें और तकनीकी उपकरणों का ठीक से उपयोग कर सकें।

    कंप्यूटर दक्षता क्या-क्या सीखने में शामिल होती है?

    कंप्यूटर दक्षता में विभिन्न चरण होते हैं जैसे कि बेसिक कंप्यूटर इस्तेमाल, इंटरनेट ब्राउज़िंग, ईमेल संदेश भेजना, वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट एप्लिकेशन, बेसिक प्रोग्रामिंग, आदि।

    कंप्यूटर दक्षता का महत्व हमारे करियर में क्या है?

    कंप्यूटर दक्षता का होना आजकल के पेशेवर करियर में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। बहुत सारे कार्य और नौकरियां तकनीकी ज्ञान और कंप्यूटर कौशल की मांग करती हैं, और कंप्यूटर दक्षता आपके पेशेवर विकास में मदद कर सकती है।

    कंप्यूटर दक्षता कैसे संवार्जित की जा सकती है?

    कंप्यूटर दक्षता को संवार्जित करने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स, स्वयंसेवक संगठन, स्थानीय शिक्षकों या कॉलेजों से सिख सकते हैं। कई ऑनलाइन स्रोत जैसे कि Coursera, Udemy, Khan Academy आदि भी उपलब्ध हैं जो कंप्यूटर दक्षता में मदद कर सकते हैं।

    कृपया ध्यान दें कि ये केवल एक संक्षिप्त सार हैं और विशिष्ट परिप्रेक्ष्य में अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।

    Sharing Is Caring:

    मध्य प्रदेश के मंदसौर में स्थित गांधीसागर बांध|

    गांधीसागर बांध मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में चंबल नदी पर स्थित है। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण बांधों में से एक है और इसे चंबल घाटी परियोजना के तहत…

    खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश के राजाओं द्वारा 950 से 1050 ईस्वी के बीच किया गया था। इस प्रोजेक्ट में हम खजुराहो के पर्यटन स्थल का विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

    खजुराहो पर्यटन स्थल के बारे में

    खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण…

    Multimedia के माध्यम से हम Human User से Connect होकर विभिन्न प्रकार की जानकारियों को Electronic Format में प्रदर्शित कर सकते हैं। यह Human User की अधिक से अधिक जानकारियों को कम से कम समय में रोचक (Interesting) तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। अत: इसी कारण से Multimedia का उपयोग विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम, विज्ञापन तथा शिक्षाप्रद कार्यक्रमों में किया जाता है। इसके अलावा मल्टीमीडिया का उपयोग आज Space Science, Security System इत्यादि में भी किया जाता है।

    मल्टीमीडिया की आवश्यकता तथा उसका विभिन्न क्षेत्रो में क्या उपयोग है ?

    मल्टीमीडिया आधुनिक दुनिया का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में अनेक प्रकार से हो रहा है। यह न केवल विजुअल और श्रव्य धारणा करता है,…

    2 thoughts on “Quick Recap कंम्प्यूटर दक्षता”

    Leave a Comment