Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University का रिजल्ट कैसे देखे ?

Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University का रिजल्ट देखने के लिए हमें निम्न चरणों का पालन करना होगा –

  • किसी भी ब्राउजर सबसे पहले Google में MCBU सर्च करे ।
  • फिर जो ऊपर फोटो में WEBSITE का नाम mcbu.ac.in दिख रहा है उस पर क्लिक करें , फिर आपको नीचे दी गई फोटो की तरह इंटरफेश दिखेगा ।

यहाँ आ जाने के बाद कुछ Menu option दिखाई देगें,उनमें से आपको Student Zone पर click करना होगा फिर नीचे की तरफ कुछ Dropdown Menu दिखाई देगें जिनमें से Results पर क्लिक करे ।

आपके सामने रिजल्ट विंड़ो खुल चुकी है इसमें अगर आप Regular / Private अपने अनुसार चुने और आपका रिजल्ट दिख जाएगा ।

FAQ

MCBU का पूरा नाम क्या है ?

MCBU का पूरा नाम Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University है, जो एक राज्यीय विश्वविद्यालय है, जो छतरपुर, मध्य प्रदेश में स्थित है।

MCBU किस साल स्थापित हुआ था?

MCBU का स्थापना 2010 में हुआ था, जब मध्य प्रदेश सरकार ने Maharaja Chhatrasal Bundelkhand Vishwavidyalaya Adhiniyam, 2010 के अंतर्गत इसे मान्यता प्रदान की।

MCBU कितने जिलों के कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करता है?

MCBU या महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ के बुंदेलखंड क्षेत्र के 5 जिलों के कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करता है।

Official Websitemcbu.ac.in
Join Whatsapp Channel Click Here
CB Home PageChandlaBoard
Sharing Is Caring:

मध्य प्रदेश के मंदसौर में स्थित गांधीसागर बांध|

गांधीसागर बांध मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में चंबल नदी पर स्थित है। यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण बांधों में से एक है और इसे चंबल घाटी परियोजना के तहत…

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश के राजाओं द्वारा 950 से 1050 ईस्वी के बीच किया गया था। इस प्रोजेक्ट में हम खजुराहो के पर्यटन स्थल का विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

खजुराहो पर्यटन स्थल के बारे में

खजुराहो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थल अपनी अद्वितीय और खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। खजुराहो के मंदिरों का निर्माण…

Multimedia के माध्यम से हम Human User से Connect होकर विभिन्न प्रकार की जानकारियों को Electronic Format में प्रदर्शित कर सकते हैं। यह Human User की अधिक से अधिक जानकारियों को कम से कम समय में रोचक (Interesting) तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। अत: इसी कारण से Multimedia का उपयोग विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम, विज्ञापन तथा शिक्षाप्रद कार्यक्रमों में किया जाता है। इसके अलावा मल्टीमीडिया का उपयोग आज Space Science, Security System इत्यादि में भी किया जाता है।

मल्टीमीडिया की आवश्यकता तथा उसका विभिन्न क्षेत्रो में क्या उपयोग है ?

मल्टीमीडिया आधुनिक दुनिया का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में अनेक प्रकार से हो रहा है। यह न केवल विजुअल और श्रव्य धारणा करता है,…

Leave a Comment